X
    Categories: general knowledge

HVAC Full form in hindi | what is hvac basics

हम सीखेंगे HVAC Full form क्या है हिंदी में ? HVAC क्या है और यह कैसे काम करता है?
आज हम एचवीएसी सिस्टम घटकों (components of hvac system in hindi) के बारे में चर्चा करेंगे

HVAC ka Full form in hindi | what is hvac basics

HVAC Full form in hindi | what is hvac basics

HVAC: heating, ventilation, and air conditioning system का उपयोग भवनों को हीटिंग और कूलिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाता है। नई इमारतों के निर्माण के लिए एचवीएसी सिस्टम आवश्यक उद्योग मानक बन गए हैं। इस प्रणाली के निर्माण से पहले, तीन तत्व आमतौर पर तीन या अधिक उपकरणों के बीच विभाजित होते थे।

एक घर Hvac installation नियंत्रण सर्किट बोर्ड के ऊपरी-दाएं भाग पर नीले टर्मिनल ब्लॉक से कनेक्ट होने वाले तार थर्मोस्टेट की ओर ले जाते हैं। प्रशंसक संलग्नक सीधे बोर्ड के पीछे है, और फ़िल्टर छवि के शीर्ष पर देखा जा सकता है। सुरक्षा इंटरलॉक स्विच नीचे बाईं ओर है।
heating, ventilation and air condition (hvac) इनडोर और वाहन पर्यावरण पर्यावरण की तकनीक है। इसका लक्ष्य थर्मल आराम और स्वीकार्य इनडोर वायु गुणवत्ता प्रदान करना है। HVAC system design थर्मोडायनामिक्स, तरल पदार्थ यांत्रिकी और ताप हस्तांतरण के सिद्धांतों के आधार पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग का एक उप-अनुशासन है। कभी-कभी एचएआरएसी (एचएसीआर रेटेड सर्किट ब्रेकर के पदनाम में) के रूप में hvac और आर या HVACR, या “वेंटिलेशन” के रूप में “प्रशीतन” को फ़ील्ड के संक्षेप में जोड़ा जाता है।

एचवीएसी आवासीय संरचनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जैसे एकल परिवार के घरों, अपार्टमेंट इमारतों, होटल और वरिष्ठ रहने की सुविधाएं, मध्यम से बड़े औद्योगिक और कार्यालय भवनों जैसे गगनचुंबी इमारतों और अस्पतालों, जहाजों और पनडुब्बियों पर, और समुद्री वातावरण में, जहां सुरक्षित और स्वस्थ भवन की स्थितियों को तापमान से बाहर Fresh Air का उपयोग करके तापमान और आर्द्रता के संबंध में विनियमित किया जाता है।

ventilation या वेंटिलेशन (एचवीएसी में वी) हाई इनडोर वायु गुणवत्ता प्रदान करने के लिए किसी भी जगह में हवा का आदान-प्रदान या प्रतिस्थापन की प्रक्रिया है जिसमें तापमान नियंत्रण(temperature control), ऑक्सीजन भर्ती, और नमी(humidty), गंध, धुआं, गर्मी(heat), धूल, वायुमंडलीय बैक्टीरिया, कार्बन डाइऑक्साइड, और अन्य गैसों। ventilation अप्रिय गंध और अत्यधिक नमी को हटा देता है, बाहरी हवा का परिचय देता है, इंटीरियर बिल्डिंग एयर परिसंचरण को रोकता है, और आंतरिक हवा के ठहराव को रोकता है।

वेंटिलेशन में बाहरी हवा के साथ-साथ इमारत के भीतर हवा के संचलन दोनों का आदान-प्रदान शामिल है। भवनों में स्वीकार्य इनडोर वायु गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। एक इमारत को हवादार करने के तरीके यांत्रिक / मजबूर और प्राकृतिक प्रकारों में विभाजित किए जा सकते हैं।

HVAC System Components and How They Work

वर्ष के पूरे सत्र में आपके परिवार के आराम के लिए एक कुशल hvac system महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह जलवायु नियंत्रण उपकरण आपके घर heating, ventilation और air conditioning के लिए ज़िम्मेदार है। अपने hvac system के आवश्यक घटकों के बारे में तथ्यों को जानें और अपने घर को रखने में प्रत्येक नाटक की भूमिका निभाएं – और इसके सदस्य – सर्दी में गर्म और गर्मी में ठंडा हो।

1. Thermostat.

2. Furnace.

3. Heat exchanger

4. Evaporator coil

5. Condensing unit

6. Refrigerant lines

7. Ductwork

8. Vents

1. Thermostat थर्मोस्टेट आमतौर पर आपके एचवीएसी सिस्टम का सबसे दृश्य भाग होता है। एक प्रमुख, आसानी से सुलभ दीवार पर सेट करें, इसे या तो पहले से प्रोग्राम किया जा सकता है या घर को वांछित तापमान पर रखने के लिए मैन्युअल रूप से सेट किया जा सकता है। जब परिवेश का तापमान बहुत ठंडा या बहुत गर्म हो जाता है, तो थर्मोस्टेट गर्मी एक्सचेंजर या वाष्पीकरण कॉइल-कंडेनसिंग यूनिट कॉम्बो को ट्रिगर करेगा ताकि आवश्यकतानुसार गर्म या ठंडा हवा फैल सके।

2. Furnace. फर्नेस आपके एचवीएसी सिस्टम का मुख्य घटक है। यह भी सबसे बड़ा है, पर्याप्त जगह की आवश्यकता है – आमतौर पर तहखाने में, आपका तैयार बेसमेंट, अटारी, या उस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया एक विशेष कोठरी। इसका कार्य हवा की आपूर्ति को गर्म करना है जिसे एचवीएसी के माध्यम से आपके घर के विभिन्न कमरों में वितरित किया जाना है। यह हीटिंग प्रक्रिया चार संभव ताप स्रोतों में से एक का उपयोग करके पूरा की जाती है – दहन (प्राकृतिक गैस, तेल, कोयला, या प्रोपेन जलती हुई), विद्युत प्रतिरोध, ताप पंप, या साइट पर एकत्रित सौर ऊर्जा।

3. Heat exchanger हीट एक्सचेंजर आपके फर्नेस इकाई के आवास के अंदर पाया जाता है। सर्दियों में गर्म तापमान का उत्पादन करने के लिए थर्मोस्टेट द्वारा फर्नेस सक्रिय होने पर यह घटक स्विच करता है। हीट एक्सचेंजर ठंडी हवा में खींचता है, इसे गर्म करता है, और परिणामी गर्म हवा को आपके नलिकाओं के माध्यम से और वेंट्स के माध्यम से फैलाता है।

4. Evaporator coil वाष्पीकरण कुंडल गर्मी एक्सचेंजर के लिए एक विपरीत भूमिका है; जब हवा में आपका थर्मोस्टेट कम तापमान पर सेट होता है तो यह हवा को ठंडा करने के लिए कार्य करता है। फर्नेस के बाहरी, धातु या शीर्ष पर धातु के घेरे में स्थित, वाष्पीकरण का तार एक ऑटोमोबाइल रेडिएटर के समान काम करता है जो ठंडी हवा का उत्पादन करता है, जिसे तब डक्टवर्क के माध्यम से प्रसारित किया जाता है।

5. Condensing unit संघनन इकाई वाष्पीकरण कुंडल से जुड़ा हुआ है। यह इकाई आपके घर के बाहर एचवीएसी ठेकेदारों द्वारा स्थापित की जाती है और शीतलक गैस से भरी हुई है। जब शीतलक को बाहरी हवा के साथ हीट एक्सचेंज द्वारा तरल में ठंडा किया जाता है, तो संघनित इकाई तरल को वाष्पीकरण कुंडल को एक बार गैस में वाष्पित करने के लिए पंप करती है।

6. Refrigerant lines शीतलक रेखाएं एक शीतलक पदार्थ को गैस के रूप में वाष्पीकृत संघ के लिए एक शीतलक पदार्थ ले जाती हैं, और इसे तरल रूप में वाष्पीकरण कुंडल में लौटाती हैं। ये “रेखाएं” वास्तव में एक टिकाऊ गर्मी से निर्मित संकीर्ण ट्यूब होते हैं- और तांबा या एल्यूमीनियम जैसे ठंड प्रतिरोधी धातु।

7. Ductwork डक्टवर्क कार्य नलिकाओं की प्रणाली को संदर्भित करता है जो आपके घर के विभिन्न क्षेत्रों में वायु को गर्म या ठंडा कर देता है। ड्यूक्ट आमतौर पर हल्के एल्यूमीनियम से बने होते हैं। हालांकि, उन्हें स्टील, लचीला प्लास्टिक, पॉलीयूरेथेन, शीसे रेशा, या कपड़े से भी निर्मित किया जा सकता है।

8. Vents वेंट आयताकार आउटलेट हैं जो गर्म या ठंडा हवा को नली प्रणाली से आपके घर के अलग-अलग कमरों में स्थानांतरित करते हैं। उच्च और निम्न-तापमान सुरक्षित धातु से बने, वेंट छत पर या उसके पास स्थित होते हैं और आम तौर पर एंग्लड स्लैट (“वेंट्स”) के साथ सामने आते हैं। ये वेंट्स इलाज हवा को नीचे की ओर निर्देशित करते हैं जहां लोग कमरे का उपयोग कर रहे हैं। हीटिंग या शीतलन की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए अक्सर कमरे को नियंत्रित करने या बंद करने के लिए उन्हें मैन्युअल रूप से नियंत्रित या बंद भी किया जा सकता है।

HVAC Full form in hindi | what is hvac basics

HVAC ka Full form क्या है हिंदी में ? HVAC क्या है और यह कैसे काम करता है?
आज हम एचवीएसी सिस्टम घटकों (components of hvac system in hindi) के बारे में चर्चा

ankit :

This website uses cookies.